lo

50 से अधिक वर्षों के मास्टर सैडलर बेन पेरी ने शांत उपलब्धि के जीवन को गढ़ा।

उन्होंने प्यार से किसी भी उम्र के मॉडल घोड़ा संग्राहकों के लिए प्रामाणिक दिखने वाले मॉडल घोड़े की काठी और उपकरणों का चयन किया। उनकी सभी कृतियों को व्यक्तिगत रूप से 100% असली काउहाइड लेदर और कंगारू लेसिंग से दस्तकारी की गई है। कुछ बस एक अच्छी तरह से विस्तृत तस्वीर से बनाए जाते हैं। प्रत्येक प्रेम का एक समय लेने वाला श्रम है। जब लोग उनके मॉडल घोड़े की चाल को देखते हैं, तो वे वास्तव में उस शिल्प कौशल की गुणवत्ता से चकित हो जाते हैं जिसे वे अपने हाथों में रखते हैं। कई लोग तुरंत अपने बचपन में वापस चले जाते हैं जब उन्होंने मॉडल घोड़ों को इकट्ठा किया। अपने निधन से लगभग पांच साल पहले, उन्होंने केप कॉड पर एक स्थानीय मेले में एक अत्यधिक विस्तृत टोकरी-बुना हुआ टूल वेस्टर्न रोपर सैडल में प्रवेश किया और 51 श्रेणियों में से "बेस्ट ऑफ शो" जीता! वह "पंच के रूप में प्रसन्न" और बहुत विनम्र थे, उन्होंने कभी भी किसी भी प्रकार की किसी भी प्रतियोगिता में अपने काम में प्रवेश नहीं किया।

सौम्य जुनून के साथ, बेन ने जीवन के सभी क्षेत्रों में लोगों के लिए कस्टम पूर्ण आकार के घोड़े के उपकरण बनाए हैं ... यूएस इक्वेस्ट्रियन टीम से लेकर स्थानीय बैकयार्ड राइडर्स तक, चिकित्सीय राइडिंग कार्यक्रमों में व्यक्तिगत चुनौतियों वाले राइडर्स तक। उन्होंने कुछ विशेष सवारों की जरूरतों को पूरा करने के लिए विशेष, व्यक्तिगत उपकरण बनाने के लिए चिकित्सीय सवारी प्रशिक्षकों के साथ काम किया है, उन्होंने कहा, "आप चाहते हैं कि सब कुछ ठीक-ठाक हो - घोड़े पर और बच्चे के हाथों में।"? जीवन में बेन का सिद्धांत। .. इसे तब तक बनाते रहें जब तक यह बेहतर न हो जाए। और बेन द्वारा बनाई गई प्रत्येक रचना आखिरी से एक स्तर बेहतर थी, एक सिद्धांत जो उनकी बेटी बारबरा के साथ जारी है। उनका व्यापार वह है जो पिछली शताब्दी में तकनीक से लगभग अछूता रहा है, एक ऐसा व्यापार जो एक मरता हुआ व्यापार है क्योंकि कुछ लोग खुद को लंबे समय तक शिक्षुता के लिए समर्पित करने के लिए तैयार हैं।

अपने जीवन के अंतिम 50 वर्षों के दौरान, बेन मैसाचुसेट्स से फ्लोरिडा के पूर्वी तट पर रहते थे, अपने व्यापार का अभ्यास करते थे और जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों से मिलते थे। उसे यह जानकर गर्व हुआ कि अच्छी देखभाल से उसका चमड़ा जीवन भर चलेगा। "हो सकता है कि वे मुझे याद न रखें, लेकिन मेरा काम कायम रहेगा।"


ए ट्रिब्यूट टू ए मास्टर सैडलर, बेन पेरी (1924-2008)

बारबरा के बारे में

बेटी बारबरा जीवन भर अपने पिताजी को चमड़े पर काम करते हुए देखती रही है (जब वह घुड़सवारी नहीं कर रही थी या अपने घोड़ों की देखभाल नहीं कर रही थी)। एक युवा लड़की के रूप में वह अक्सर चमड़े को सूंघने के लिए पिताजी की दुकान में आती थी और यह देखने के लिए कि क्या पिताजी उसे कुछ बनाने के लिए अपने कीमती औजारों का उपयोग करने की अनुमति देंगे। वर्षों से उसने धीरे-धीरे उसे अपने व्यापार की मूल बातें सिखाई हैं। एक किशोरी के रूप में, अतिरिक्त पैसे कमाने के लिए (खलिहान में घोड़े को खिलाने के लिए), उसने लगामों पर मरम्मत का काम करना सीखा, और साधारण काठी की मरम्मत पूरी की। बेन के गुजरने से पहले पिछले कुछ वर्षों के दौरान, बारबरा ने अपने पिता के साथ मॉडल घोड़े की कील बनाने में अपने लुप्त हो रहे चमड़े के शिल्प को सीखने के लिए प्रशिक्षित किया।

"पिताजी के काम को देखकर मुझे आश्चर्य हुआ! उन्होंने प्रत्येक नई काठी के विवरण में जो प्यार और धैर्य डाला वह प्रेरणादायक था। मैं केवल यह आशा करता हूं कि एक दिन मेरा कौशल उनसे मेल खाएगा। मुझे पता है कि इन सुंदर लघु काठी बनाने का मेरा प्यार मेल खाता है उनके पहले से ही। हर दिन जब मैं पिताजी के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम करता था तो मैंने उनसे कुछ और 'व्यापार के गुर' सीखे।"

मैसाचुसेट्स से लेकर न्यू जर्सी और मैरीलैंड और अब कैलिफोर्निया तक, बारबरा अपने पूरे जीवन में घोड़ों की सवारी करती रही हैं। उसने फ्लोरिडा में घुड़दौड़ के खेतों में काम किया और सात साल तक विकलांग बच्चों के लिए मैसाचुसेट्स में एक चिकित्सीय घुड़सवारी कार्यक्रम का निर्देशन किया। "पिताजी ने मेरे द्वारा पढ़ाए जाने वाले बच्चों के लिए बहुत सारे विशेष उपकरण बनाए।" आज वह विकलांग बच्चों के साथ एक स्कूल प्रणाली में काम करती है और अपनी चमड़े की कार्यशाला में काठी बनाने और अपने कौशल में लगातार सुधार करने के लिए घर आती है। अपने पिता की तरह, वह हर काठी या एक्सेसरी को पिछले वाले से थोड़ा बेहतर बनाना सीख रही है। बेन का आजीवन जुनून अब उसका भी हो गया है। बेन पेरी, 50 से अधिक वर्षों के मास्टर सैडलर, ने शांत उपलब्धि का जीवन गढ़ा। उन्होंने प्यार से किसी भी उम्र के मॉडल घोड़ा संग्राहकों के लिए प्रामाणिक दिखने वाले मॉडल घोड़े की काठी और उपकरणों का चयन किया। उनकी सभी कृतियों को व्यक्तिगत रूप से 100% असली काउहाइड लेदर और कंगारू लेसिंग से दस्तकारी की गई है। कुछ बस एक अच्छी तरह से विस्तृत तस्वीर से बनाए जाते हैं। प्रत्येक प्रेम का एक समय लेने वाला श्रम है।

जब लोग उनके मॉडल घोड़े की चाल को देखते हैं, तो वे वास्तव में उस शिल्प कौशल की गुणवत्ता से चकित हो जाते हैं जिसे वे अपने हाथों में रखते हैं। कई लोग तुरंत अपने बचपन में वापस चले जाते हैं जब उन्होंने मॉडल घोड़ों को इकट्ठा किया। अपने निधन से लगभग पांच साल पहले, उन्होंने केप कॉड पर एक स्थानीय मेले में एक अत्यधिक विस्तृत टोकरी-बुना हुआ टूल वेस्टर्न रोपर सैडल में प्रवेश किया और 51 श्रेणियों में से "बेस्ट ऑफ शो" जीता! वह "पंच के रूप में प्रसन्न" और बहुत विनम्र थे, उन्होंने कभी भी किसी भी प्रकार की किसी भी प्रतियोगिता में अपने काम में प्रवेश नहीं किया।

ऊपर
0सामान